Information

 

शेयर मार्केट में चार्ट पैटर्न क्या है


आज मैं आपको विस्तार से बताऊंगा कि शेयर मार्केट ट्रेडिंग चार्ट पेटर्न कितने प्रकार के होते हैं? चार्ट पेटर्न को देखकर हम किस तरह ट्रेड कर सकते हैं और ट्रेडिंग करने के लिए सबसे सफल चार्ट पैटर्न कौन सा है?

शेयर मार्किट में चार्ट पर बनने वाले पैटर्न को ही चार्ट पेटर्न कहते हैं। किसी स्टॉक या इंडेक्स का चार्ट पेटर्न बताता है कि ट्रेडिंग के लिए सपोर्ट और रेजिस्टेंस किस प्राइस पर है, बाजार का ट्रेंड किस ओर है, स्टॉप लॉस और टारगेट क्या होने चाहिए और शेयर का प्राइस यहां से बढ़ेगा या गिरेगा।

टेक्निकल एनालिसिस करते समय चार्ट पेटर्न देखना बहुत जरूरी होता है। चार्ट पर ग्राफ और ट्रेंडलाइन की मदद से अलग-अलग ट्रेडिंग पैटर्न का पता चलता है।

स्टॉक प्राइस में मूवमेंट होने के कारण चार्ट पर बहुत सारी लाल और हरी कैंडल बनती हैं और यही कैंडल्स मिलकर कैंडलेस्टिक चार्ट पैटर्न बनाती है।

इस पोस्ट में आगे हम अलग-अलग प्रकार के चार्ट पेटर्न जानने वाले हैं जो आपको बताएंगे कि शेयर प्राइस कब ऊपर जाएगा और कब नीचे।

बहुत सारे प्रोफेशनल ट्रेडर्स सिर्फ chart patterns देखकर ही ट्रेडिंग करते हैं। कुछ लोग चार्ट पर बहुत सारे तकनीकी इंडिकेटर्स का इस्तेमाल करते हैं जो प्राइस के बढ़ने या गिरने के बारे में बताते हैं जैसे– मूविंग एवरेज, रिलेटिव स्ट्रैंथ इंडेक्स (RSI), VWAP आदि।

अलग अलग समय अंतराल पर अलग अलग पैटर्न बनते हैं जैसे कि- ऑप्शन ट्रेडिंग चार्ट पर अलग पैटर्न बनेगा और इंट्राडे चार्ट पर अलग पैटर्न बनेगा। इसीलिए यह आपके ट्रेडिंग के प्रकार पर निर्भर करता है कि आपके लिए सबसे सफल चार्ट पेटर्न कौन सा रहेगा।


चलिए अब अलग-अलग चार्ट पैटर्न के बारे में जान लेते हैं

चार्ट पेटर्न कितने प्रकार के होते हैं?

शेयर मार्केट में तीन प्रकार के ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न होते हैं–

  1. रिवर्सल चार्ट पैटर्न (Reversal Pattern)
  2. कंटीन्यूएशन चार्ट पैटर्न (Continuation Pattern)
  3. न्यूट्रल चार्ट पैटर्न (Neutral Pattern)

रिवर्सल चार्ट पैटर्न: ये पैटर्न रिवर्सल होने का संकेत देता है मतलब अगर ट्रेंड ऊपर जा रहा था तो चार्ट पर कोई रिवर्सल पैटर्न बना तो अब ट्रेंड की दिशा बदल सकती हैं।

कंटीन्यूएशन चार्ट पैटर्न: ये पैटर्न बताते हैं कि अगर चार्ट पर uptrend या downtrend कोई सा भी trend चल रहा है तो आगे भी वही चलने वाला है।

न्यूट्रल चार्ट पैटर्न: ये पैटर्न बताते हैं कि जिस डायरेक्शन में ब्रेकआउट होगा, ट्रेंड भी उसी डायरेक्शन में move कर सकता है।

इन तीनों की चार्ट पैटर्न के अंदर अलग-अलग प्रकार के पैटर्न बनते हैं और उन सभी चार्ट पैटर्न के बारे में हम आगे बात करने वाले हैं।


Comments